PM Kisan Beneficiary Status 2024: पीएम किसान योजना की 2000 रुपये की 17वीं किस्त जारी, यहां से चेक करें स्टेटस

PM Kisan Beneficiary Status 2024: देश के वे किसान जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये मिलते हैं, तो आज हमारे पास उनके लिए एक खास खबर है। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत पात्र किसानों को 16 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है।PM Kisan Beneficiary Status 2024

ऐसे में अब जल्द ही 17वीं किस्त जारी होने वाली है। इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि आप कैसे पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको योजना से जुड़ी अन्य जानकारी भी मुहैया कराएंगे।

इसलिए आपको आज हमारी यह पोस्ट जरूर पढ़नी चाहिए ताकि आप जान सकें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त कब जारी होगी। हम आपको इस योजना को लेकर सरकार की ओर से क्या नए अपडेट आए हैं, इसके बारे में भी बताएंगे। PM Kisan Beneficiary Status 2024

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस 2024

PM Kisan Beneficiary Status 2024 देश के लाखों आर्थिक रूप से कमजोर और छोटे किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 15वीं किस्त का लाभ 15 नवंबर 2023 को दिया गया था। इसी तरह योजना की 16वीं किस्त का लाभ 28 फरवरी 2024 को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया गया।

यहां हम आपको यह भी बता दें कि 16वीं किस्त के तहत करीब 9 करोड़ किसानों को 21000 करोड़ से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की गई थी। तो अब जब 28 फरवरी 2024 को 16वीं किस्त ट्रांसफर हो चुकी है तो संभावना है कि जून या जुलाई के महीने में सरकार किसानों को 17वीं किस्त का लाभ पहुंचाएगी। लेकिन फिलहाल सरकार ने 17वीं किस्त जारी होने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, इसलिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

पीएम किसान 17वीं किस्त | PM Kisan Beneficiary Status 2024

सभी किसानों को पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस जरूर चेक करना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त अब जल्द ही जारी हो सकती है। ऐसे में सभी लाभार्थी किसानों को एक बार पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए। इसके लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

दरअसल, पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस चेक करने के बाद आप जान पाएंगे कि आपका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में शामिल है या नहीं। जैसा कि आप भी जानते होंगे कि 17वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में शामिल होगा। PM Kisan Beneficiary Status 2024

PM Kisan Beneficiary Status 2024
PM Kisan Beneficiary Status 2024

पीएम किसान ई-केवाईसी(e- KYC) में सुधार

PM Kisan Beneficiary Status 2024 यहां हम आपको जानकारी देना चाहते हैं कि अगर आपकी केवाईसी पूरी नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको योजना के तहत अगली किस्त यानी 17वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी में जरूरी सुधार करने होंगे। आपको बता दें कि इस स्थिति में आपको योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आपकी केवाईसी पूरी होगी। इसके साथ ही आपको अपने बैंक खाते का डीबीटी भी एक्टिवेट करना होगा क्योंकि इसके जरिए ही सरकार 17वीं किस्त के 2000 हजार आपके बैंक में भेजेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ | PM Kisan Beneficiary Status 2024

  • जिन किसानों ने अपनी जमीन के बारे में गलत जानकारी दी थी, उन्हें लाभार्थी सूची से हटा दिया गया है।
  • जिन किसानों ने अपने बैंक खाते के बारे में गलत जानकारी दी थी या गलत IFSC कोड दर्ज किया था, उनकी किस्तें फिलहाल रोक दी गई हैं।
  • कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने आवेदन पत्र भरते समय कुछ गलतियां की हैं, इसलिए उन्हें भी लाभ नहीं मिलेगा।
  • वहीं, जिन किसानों ने अपना e-KYC पूरा नहीं किया है, उन्हें भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

Important Links

PM Kisan Status CHECK Check Now
PM Kisan List CHECK Check Now
Join Telegram Channel
Telegram | WhatsApp
Official Website Visit Now

पीएम किसान योजना के लाभार्थी की स्थिति कैसे जांचें?

  • पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की Official वेबसाइट खोलनी होगी।
  • जब आपके सामने इस योजना का Official पोर्टल खुल जाएगा, तो आपको यहां Know Your Status वाला Option ढूंढना होगा और फिर उस पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपके सामने एक और New Page खुलेगा जहां आपसे कुछ विवरण मांगे जाएंगे।
  • मांगी गई जानकारी के तहत आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर के साथ-साथ कैप्चा और OTP भी दर्ज करना होगा।
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद, आपके मोबाइल या लैपटॉप स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी स्थिति सूची खुल जाएगी।
  • अब आप इस लाभार्थी सूची को देख और डाउनलोड कर सकेंगे।
  • अगर आपका नाम इसमें है, तभी आपको पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा।PM Kisan Beneficiary Status 2024

Leave a Comment