NEET 2024 Big News: नीट पर बड़ा फैसला! NTA इन बच्चों की दोबारा लेगा परीक्षा, ग्रेस मार्क्स हटाया, जल्दी यहाँ देखे

NEET 2024 News: पूरे भारत में, छात्र अभिभावकों से लेकर शैक्षिक कोचिंग और फिजिक्स वालाह जैसे संस्थान और अन्य YouTube क्रिएटर वर्तमान में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी का बहिष्कार कर रहे हैं, जिसने 5 मई को NEET परीक्षा 2024 आयोजित की थी, जिसमें लगभग 24 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। NEET 2024

NEET UG 2024 परीक्षा MBBS, BMS, BDS, BSC नर्सिंग आदि जैसे विभिन्न मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए मेडिकल कॉलेज की सीट की तलाश कर रहे छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस साल की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी NEET UG 2024 पेपर लीक के आरोपों के कारण विवादों में रही है, और छात्रों के मन में अंकन योजना, गणना पद्धति आदि को लेकर कई सवाल हैं।

क्या NEET UG 2024 फिर से आयोजित किया जाएगा

नीट यूजी 2024 घोटाला बिहार और गुजरात में पेपर लीक की खबरों के साथ बढ़ रहा है, जिससे NEET UG परीक्षा की निष्पक्षता को लेकर काफी चिंता पैदा हो रही है। यह विवाद तब और बढ़ गया जब NTA ने उम्मीद के मुताबिक 4 जून को NEET का रिजल्ट जारी कर दिया, जो कि 14 जून की प्रारंभिक निर्धारित तिथि से 10 दिन पहले था। NEET 2024

एनटीए परीक्षा के अधिकार और छात्रों, शिक्षकों और आम जनता के बीच नीट परीक्षा 2024 को फिर से आयोजित करने की मांग को लेकर विवाद तेजी से बढ़ रहा है, सभी छात्र और अभिभावक सड़कों पर उतर आए हैं और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के खिलाफ़ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस लेख के माध्यम से, छात्रों को क्या नीट यूजी 2024 फिर से आयोजित किया जाएगा, अवलोकन विवरण, नीट घोटाला 2024, एनटीए द्वारा गलत गणना, और बहुत कुछ के बारे में जानकारी मिलेगी।

नीट यूजी 2024 परिणाम विवाद

NEET 2024 नीट परीक्षा पेपर लीक और अप्रत्याशित रूप से जल्दी परिणाम जारी करने के आरोपों के सामने, छात्रों ने नीट यूजी 2024 को फिर से आयोजित करने की जोरदार मांग की है। छात्रों का मानना ​​है कि नीट परीक्षा ट्रस्ट को नुकसान पहुँचाया गया है, जिसका नकारात्मक प्रभाव कई आवेदकों के भविष्य पर पड़ सकता है, जो शीर्ष मेडिकल स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए इसे पास करने पर निर्भर हैं।

Conducting Body National Testing Agency
Name of Exam National Eligibility Entrance Test-UG
Year 2024
Exam Date May 5, 2024
Result Date June 4, 2024
AIR – 1 67 Candidates
Category Latest News
Official Website https://exams.nta.ac.in/NEET/

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी और संबंधित प्राधिकरण इन मुद्दों से आसानी से निपटने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा बोझ हैं कि चयन प्रक्रिया निष्पक्ष बनी रहे। NEET 2024 परीक्षा को फिर से आयोजित करने का निर्णय संभवतः पेपर लीक के आरोपों की चल रही जांच के परिणाम पर निर्भर करेगा। NEET 2024

NEET घोटाला 2024 | NEET 2024 News

  • रिपोर्ट बताती हैं कि, NEET UG 2024 परीक्षा में कुछ छात्रों को गलत तरीके से 250 तक अतिरिक्त अंक मिले हैं, जिसमें अमीर छात्रों ने एम्स दिल्ली में प्रवेश पाने के लिए अवैध रूप से शीर्ष रैंक खरीदे हैं।
  • पिछले वर्षों में, केवल 2 से 3 छात्र ही 720 में से 720 अंकों के बेंचमार्क को पास कर पाए थे, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल 67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए हैं, जो पहले कभी नहीं हुआ था।
  • आगे की जांच में पाया गया कि इन शीर्ष स्कोररों में से छह के रोल नंबर एक जैसे थे और वे सभी हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से थे, जो एक गंभीर घोटाले का संकेत देता है।
  • इसके अतिरिक्त, परीक्षा का पेपर कथित तौर पर परीक्षा से पहले लीक हो गया था, जो 2017 की घटना के समान था और माना जाता है कि यह लीक विशाल चौरसिया द्वारा किया गया था जो इसी तरह के अपराधों में शामिल है।
  • पेपर लीक और मीडिया कवरेज के स्पष्ट सबूत होने के बावजूद, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने NEET परीक्षा को रद्द नहीं किया है जो एक बहुत बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था।
  • जबकि 720 अंक पाने वाले कुछ छात्रों को अभी भी एम्स दिल्ली में सीट नहीं मिली है, और 640 से ऊपर अंक पाने वाले छात्रों को सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं मिल पाया है।

नीट परीक्षा 2024 में गलत गणना

परिणाम जारी होने के बाद, कुछ छात्रों को नीट परीक्षा में गलत गणना का सामना करना पड़ा। उदाहरण के लिए, बड़ी संख्या में छात्रों को 718 और 719 अंक मिले, जो संभव नहीं था क्योंकि उन्हें एक प्रश्न छोड़ने और एक प्रश्न गलत हल करने पर क्रमशः 716 और 715 अंक मिलने चाहिए थे, इसलिए उन्हें 718 और 719 अंक मिलने का कोई मतलब नहीं था। इससे छात्रों और अभिभावकों में व्यापक रोष फैल गया है और अधिकांश छात्र एनटीए की गलती के कारण अपनी जान दे रहे हैं।

नीट यूजी पुनः परीक्षा? | NEET 2024 Big News

छात्र राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी प्राधिकरण से नीट परीक्षा 2024 आयोजित करने का अनुरोध कर रहे हैं, अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कि उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को उन लोगों द्वारा बलिदान नहीं किया जा सकता है जिन्होंने अवैध तरीकों से पूर्ण अंक प्राप्त किए हैं।

NEET परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी या नहीं, इस पर निर्णय अभी भी लंबित है, और NEET पुनः परीक्षा के बारे में आधिकारिक संचार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा प्रदान किया जाएगा। यदि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा शेड्यूल की पुष्टि की जाती है तो इसे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा, इसलिए छात्रों को इस पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है। NEET 2024

Leave a Comment