NEET Important Notice 2024: NEET छात्रों के लिए बड़ी खबर, नया नोटिस जारी

NEET Important Notice 2024: नीट परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की गई थी। अब इस परीक्षा का परिणाम भी आ गया है लेकिन उम्मीदवारों द्वारा कुछ सवाल उठाए गए हैं, जिसके मद्देनजर उन्हें स्पष्ट कर दिया गया है। NEET Important Notice 2024

जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट के परिणाम और कट ऑफ मार्क्स को लेकर कुछ बातें स्पष्ट करना जरूरी समझा है। ऐसे में एक बेहद महत्वपूर्ण नोटिस(Important Notice) जारी कर सभी उम्मीदवारों(Students) को इसे Download करने के लिए कहा गया है।

अगर आपने भी नीट की परीक्षा दी है तो आपको भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी यह नोटिस जरूर डाउनलोड करना चाहिए क्योंकि इसमें दी गई जानकारी सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है। आज के इस लेख में हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं इसलिए आप इस लेख को ध्यान से और विस्तार से पढ़ें।

नीट महत्वपूर्ण सूचना 2024 | NEET Important Notice 2024

NEET Important Notice 2024 नीट का परिणाम अभी 4 जून 2024 को घोषित किया गया है, जिसके बाद से ही तरह-तरह की बातें सामने आने लगी थीं। जानकारी के लिए बता दें कि कट ऑफ मार्क्स को लेकर उम्मीदवारों में काफी गुस्सा था। कहा जा रहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा में कुछ गड़बड़ी की है। इसलिए एनटीए ने एक नोटिस जारी कर कुछ महत्वपूर्ण बातें स्पष्ट की हैं, जिनके बारे में सभी छात्रों को अवश्य जानना चाहिए।

जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह स्पष्ट किया गया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा में किसी भी तरह का समझौता नहीं किया है। दरअसल, इस बार पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिसके चलते हाई स्कोर करने वाले उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा रही।

NEET Important Notice 2024
NEET Important Notice 2024

नीट कट ऑफ को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर

नीट कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद छात्रों का गुस्सा बढ़ गया, क्योंकि कई छात्रों के एक जैसे अंक आए थे। आपको बता दें कि उम्मीदवारों ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा के दिन समय की बर्बादी हुई।

इसलिए इन शिकायतों पर गहन और सावधानीपूर्वक चर्चा की जरूरत थी। इसलिए नीट परीक्षा के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की एक निवारण समिति बनाई गई। इस प्रकार शिकायत निवारण समिति ने सभी तथ्यों की गहनता से जांच शुरू की। NEET Important Notice 2024

उम्मीदवारों को दिया गया मुआवजा

जब शिकायत निवारण समिति बनाई गई, तो संबंधित परीक्षा केंद्रों के सभी सीसीटीवी फुटेज देखे गए। सीसीटीवी फुटेज देखने के बाद समिति ने पाया कि अभ्यर्थियों का समय बर्बाद हुआ है। ऐसे अभ्यर्थियों को क्षतिपूर्ति के तौर पर अंक दिए गए।

ये अंक छात्र की उत्तर देने की क्षमता और बर्बाद हुए समय को देखते हुए दिए गए। इस तरह शिकायत करने वाले अभ्यर्थियों के संशोधित अंक -20 से 720 अंकों के बीच हैं। वहीं, क्षतिपूर्ति अंकों के कारण दो छात्रों के अंक 718 और 719 हैं।

नीट परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता नहीं किया गया

माननीय उच्च न्यायालय ने पाया कि परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी फुटेज का सही तरीके से विश्लेषण किया गया था। इससे यह स्पष्ट हो गया कि इन केंद्रों पर नीट परीक्षा की सत्यनिष्ठा से कोई समझौता नहीं किया गया। दरअसल इस बार इस परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में काफी अधिक थी और यही कारण था कि उच्च अंक पाने वाले छात्रों की संख्या अधिक थी। NEET Important Notice 2024

नीट परिणाम में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पारदर्शिता बरती

नीट परिणाम जारी करते समय राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पूरी पारदर्शिता बरती है। जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने 30 दिनों के भीतर करीब 23 लाख अभ्यर्थियों के परिणाम जारी करने में सफलता हासिल की है। इसके लिए एनटीए ने नीट परीक्षा को लेकर पूरी पारदर्शिता अपनाई थी।

जानकारी के लिए बता दें कि नीट परीक्षा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की थी। इसके तहत एडवांस शहर की जानकारी, एडमिट कार्ड, परीक्षा के लिए सलाह, छात्रों की ओएमआर स्कैन की गई कॉपी और प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने जैसी सभी महत्वपूर्ण चीजें ऑनलाइन जारी की गई थीं, ताकि पारदर्शिता बनी रहे।

एनटीए द्वारा उठाए जाएंगे कुछ सख्त कदम

NEET Important Notice 2024 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साफ कर दिया है कि नीट परीक्षा का कोई भी पेपर लीक नहीं हुआ है। दरअसल सोशल मीडिया पर ऐसी बातें फैलाई जा रही थीं कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट का पेपर लीक किया है, लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है। एनटीए ने घोषणा की है कि जिन लोगों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की छवि खराब करने की झूठी कोशिश की है, उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के पास यह अधिकार है कि वह भविष्य में दोषी पाए जाने वालों को परीक्षा में बैठने से रोक सकती है। NEET Important Notice 2024

Important Links

Download Result

(Clarification & Old Cutoff Notice)

Check Now
NEET UG RESULT Check Now
NEET UG ANSWER KEY Check Now
Check Exam City Details Check Now
Download Re-Open Notice Check Now
Download Important Notice Check Now
Download Date Extended Notice Check Now
Download Notification Check Now
Join Telegram Channel
Telegram | WhatsApp
Official Website Visit Now

Leave a Comment