UP Police Constable New Exam Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल की नई एग्जाम डेट जारी? इन दिन से होगी परीक्षा

UP Police Constable New Exam Date 2024: उत्तर प्रदेश राज्य में फरवरी माह में आयोजित यूपी पुलिस कांस्टेबल की मुख्य परीक्षा को विभिन्न कारणों से स्थगित करना पड़ा, जिसके कारण लाखों उम्मीदवारों की कड़ी मेहनत और उम्मीदें गंभीर रूप से प्रभावित हुई हैं।UP Police Constable New Exam Date 2024

उम्मीदवारों की कड़ी मेहनत और समर्पण को देखते हुए, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एक नई परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है। इस घोषणा के तहत, राज्य में पुलिस विभाग जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

नई परीक्षा तिथियां जारी होने के बाद, वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने दिसंबर और जनवरी के बीच अपने आवेदन पूरे कर लिए थे और पिछली परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपने परीक्षा हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे और परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। UP Police New Exam Date 2024

नई यूपी पुलिस पुनः परीक्षा तिथि | UP Police Constable New Exam Date 2024

अभ्यर्थियों की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आश्वासन दिया था कि 6 महीने के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी और सफल अभ्यर्थियों को उनकी योग्यता के आधार पर कांस्टेबल के पद आवंटित किए जाएंगे। UP Police Constable New Exam Date 2024

इस आश्वासन को पूरा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार कार्य प्रक्रिया तैयार की जा रही है, जिसके दौरान संभावना है कि इस महीने के अंत या जून की शुरुआत तक यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की जा सकती है। हैं।

UP Police Constable New Exam Date 2024
UP Police Constable New Exam Date 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा आयोजित

UP Police Constable New Exam Date 2024 यदि यूपी पुलिस विभाग द्वारा सब पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा की डेट शीट जून माह में जारी की जाती है तो उसके अनुसार संभावित रूप से परीक्षा अगस्त 2024 में आयोजित की जा सकती है क्योंकि विभाग भी कुछ इसी तरह का आयोजन कर रहा है। अपडेट सामने आ रहा है.

राज्य में अगस्त महीने में परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की जा रही है जिस पर जल्द ही पूरी पुष्टि जारी की जाएगी. एक बार परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद, आप इसे आधिकारिक वेबसाइट पर देखेंगे। जो उम्मीदवार आगामी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उन्हें अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए।

UP Police Constable 2024 Exam Pattern

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए नई परीक्षा आयोजित होने जा रही है, जिसके तहत उम्मीदवारों के लिए परीक्षा पैटर्न जानना बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि इस बार परीक्षा पैटर्न पिछली परीक्षा के समान ही रहने वाला है लेकिन पुलिस विभाग द्वारा इसमें कुछ बदलाव भी किए जा सकते हैं।

UP Police Constable New Exam Date 2024 यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के प्रश्न पत्र में सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित, रीजनिंग, रीजनिंग आदि के प्रश्न शामिल किये जायेंगे। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें कुल 150 प्रश्न दिए जाएंगे जो 300 अंकों के होंगे यानी प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक आवंटित किए जाएंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए अन्य चयन प्रक्रिया-(Selection Process)

यूपी पुलिस कांस्टेबल की मुख्य परीक्षा एक परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी जिसमें सभी पंजीकृत उम्मीदवार अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे और हॉल टिकट की सहायता से परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा अन्य चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को इस मुख्य परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है।

लिखित परीक्षा के बाद सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता की मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा और साथ ही मेडिकल चेकअप भी पूरा किया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए भी निर्धारित अंक होंगे। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ पूरी प्रक्रिया के बाद सफल उम्मीदवारों को पद दिया जाएगा.

UP Police Constable New Exam Date 2024 | यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए हॉल टिकट

UP Police New Exam Date 2024 यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए हॉल टिकट यानी एडमिट कार्ड भी बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी मदद से ही उम्मीदवार परीक्षा में प्रवेश पा सकेंगे। पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए बता दें कि पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से करीब एक सप्ताह पहले जारी किया जा सकता है.

परीक्षा के हॉल टिकट की महत्वपूर्ण तिथियां शीट में ही उपलब्ध करा दी जाएंगी, जिसमें आप महत्वपूर्ण तिथियों के साथ इस तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और पंजीकरण के दौरान अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त करना होगा। UP Police Constable New Exam Date 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा प्रवेश पत्र कैसे प्राप्त करें?

  • यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किया जाएगा, इसके लिए आपको Official वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  • Official वेबसाइट पर आपके लिए जारी एडमिट कार्ड का महत्वपूर्ण सक्रिय Link स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • एडमिट कार्ड तक पहुंचने के लिए आपको इस Link पर क्लिक करना होगा और अपना पंजीकरण नंबर(Registration No) और पासवर्ड(Password) दर्ज करना होगा।
  • आपको एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा जिसे आप डाउनलोड बटन की मदद से अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आपको इस एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेना होगा जिसे परीक्षा हॉल में ले जाना अनिवार्य है।

Leave a Comment