PM Kisan Yojana ₹2000: इस दिन आपके खाते में आएंगे पैसे, उससे पहले निपटा लें जरूरी काम, देखें पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana: देश के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह राशि चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये से 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2024 को किसानों के खातों में 16वां भुगतान भेजा था. अब किसान(Farmer) 17वें भुगतान(Payment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

पीएम किसान योजना: घर बैठे कैसे करें KYC?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के लाखों किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना का 17वां भुगतान जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में मिल सकता है. हालाँकि, अभी तक सरकार ने आधिकारिक जानकारी नहीं दी है कि प्रधानमंत्री किसान योजना की अगली बारी कब आएगी। बहरहाल, एक अहम खबर है. कि जिन किसानों ने केवाईसी करा लिया है। उन्हें 17वीं बार भुगतान मिलेगा. PM Kisan Yojana

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(PM Kisan Yojana) योजना का लाभ(Benefit) लेने वाले किसानों के लिए केवाईसी(e-KYC) कराना अनिवार्य कर दिया है। इस योजना में धोखाधड़ी(Fraud) रोकने के लिए यह उपाय(Plan) किया गया है. प्रधानमंत्री किसान की Official वेबसाइट के मुताबिक, किसान घर बैठे या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ओटीपी के जरिए यह जरूरी काम पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan Paisa Status Check, PM Kisan Yojana
PM Kisan Paisa Status Check, PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना: वित्तीय सहायता

PM Kisan Yojana केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार(Gov) किसानों(Farmer) को 6,000 रुपये देती है. सरकार यह रकम एक साथ नहीं देती है. बल्कि तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये देती है।

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं। इसलिए आगामी किस्त का लाभ उठाने के लिए आपको केवाईसी कराना अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक ये जरूरी काम नहीं किया है तो पूरा कर लीजिए. अगर आप ऐसा नहीं करते. तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना(PM Kisan Yojana) के 17वें भुगतान से वंचित हो सकते हैं। PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना: घर बैठे कैसे करें KYC? | PM Kisan Yojana

केवाईसी करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट http://pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां फार्मर कॉर्नर(Farmer Corner) पर आपको e-KYC Option का चयन करना होगा। इस पर क्लिक करें। फिर आपको अपना आधार नंबर(Aadhar Number) डालना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर(Registration No) पर ओटीपी(OTP) आएगा. जैसे ही आप इस OTP को पूरा कर लेंगे। आपकी e-KYC प्रक्रिया(Process) पूरी हो जाएगी. अगर आपका मोबाइल नंबर(Mobile No) आधार से लिंक(Link) नहीं है. तो आप घर बैठेe- KYC नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र(Seva kendr) पर जाना होगा।

Leave a Comment