UP Police Constable New Exam Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीख घोषित? पूरी जानकारी यहां से देखें

UP Police Constable New Exam Date 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा 2024 में यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के तहत पदों पर नए उम्मीदवारों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया था और जनवरी 2024 में लाखों उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। आवेदन करने वाले उम्मीदवार 17 से 18 फरवरी के बीच परीक्षा में शामिल हुए थे। UP Police Constable New Exam Date 2024

प्रदेश भर में आयोजित होने वाली पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों ने पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में प्रदर्शन किया था लेकिन कुछ व्यक्तिगत कारणों और पेपर लीक के कारण इस भर्ती परीक्षा को राज्य सरकार ने रद्द कर दिया है। UP Police Constable New Exam Date 2024

यूपी पुलिस विभाग द्वारा परीक्षा रद्द करना सभी अभ्यर्थियों के लिए चिंता का विषय बन गया है. अब किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा रद्द होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह सुनिश्चित हो गया है कि राज्य में यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी।

UP Police Constable New Exam Date 2024

अभ्यर्थियों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए और उनकी मेहनत का एहसास कराते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा फिर से आयोजित करने का आश्वासन दिया है।

UP Police Constable New Exam Date 2024
UP Police Constable New Exam Date 2024

मुख्यमंत्री की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर बताया गया है कि राज्य में 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षाएं होंगी और परीक्षा की तैयारी कर चुके सभी अभ्यर्थियों का भी कांस्टेबल के पदों पर चयन किया जाएगा. उनके प्रदर्शन का आधार. किया जायेगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा तिथि | UP Police Constable New Exam Date 2024

परीक्षा रद्द (Exam Canceled) होने के बाद से सभी उम्मीदवार(Student) दोबारा आयोजित होने वाली परीक्षा(Exam) की तारीख की जानकारी(Detail) जानना चाहते हैं. ऐसे उम्मीदवारों के लिए हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग द्वारा दोबारा परीक्षा की मुख्य तारीखें मई के अंत तक जारी की जा सकती हैं।

संभावित रूप से राज्य में पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा अगस्त माह में सफलतापूर्वक आयोजित की जा सकती है जिसके लिए पुष्टि की गई जानकारी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों के लिए आयोजित परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी।

यूपी पुलिस कांस्टेबल पुनः परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम

जो छात्र (Student) यूपी पुलिस कांस्टेबल की दोबारा परीक्षा(Re Exam) में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें बता दें कि इस बार की परीक्षा(Exam) में उनके लिए पिछले Notification के तहत जारी किया गया सिलेबस ही मान्य होगा। सभी अभ्यर्थियों को इसी सिलेबस के आधार पर तैयारी करनी होगी।

UP Police Constable New Exam Date 2024 यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्र में सभी प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे जैसे सामान्य गणित, सामान्य हिंदी सामान्य ज्ञान आदि। उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा, इस समय के भीतर उन्हें प्रश्न पत्र हल करने के लिए कुल 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आयु सीमा | UP Police Constable New Exam Date 2024

UP Police Constable New Exam Date 2024 यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के तहत पुरुषों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष रखी गई है, इसके अलावा महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम(Maximum) आयु सीमा(Age Limit) रखी गई है. आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है. महिलाओं और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा समान है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता

UP Police Constable New Exam Date 2024 यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 के तहत शैक्षिक योग्यता के आधार पर सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्राप्त इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। इसके साथ ही उन्हें अन्य संबंधित डिप्लोमा की भी आवश्यकता हो सकती है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | UP Police Constable New Exam Date 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल री-एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से लगभग एक सप्ताह पहले जारी किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा। UP Police Constable New Exam Date 2024

  • यूपी पुलिस एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए Official वेबसाइट पर जाएं।
  • Official वेबसाइट पर आपको एडमिट कार्ड(Admit Card) के लिए सक्रिय लिंक का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपनी आईडी(ID) और पासवर्ड(Password) की मदद से लॉगइन करना होगा।
  • अब आपको एडमिट कार्ड Download करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • एडमिट कार्ड(Admit Card) आपके सामने स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगा जिसे डाउनलोड करना होगा।
  • इस एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लें और परीक्षा के लिए सुरक्षित रखें।

Leave a Comment