School Summer Holiday 2024: बच्चों की मौज-मस्ती हुई शुरू, इतने दिनों तक बंद रहेंगे सभी स्कूल!

School Summer Holiday 2024: चिलचिलाती धूप और गर्मी से अब छात्रों को राहत मिलने वाली है। दरअसल स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. ऐसे में सभी लड़के-लड़कियां बहुत खुश हैं क्योंकि गर्मियों में स्कूल जाना बहुत मुश्किल होता है।

लेकिन छात्रों और शिक्षकों की गर्मी की छुट्टियों में थोड़ा अंतर है। जानकारी के लिए बता दें कि स्कूल शिक्षकों की छुट्टियां कुछ कम रखी गई हैं. शिक्षकों के लिए स्कूल कुछ दिन पहले ही खुल जाएंगे. हम आपको लेख में आगे इस बारे में जानकारी देंगे ताकि आप समझ सकें कि शिक्षकों के लिए स्कूल जल्द क्यों खुलेंगे।

यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं और आप जानना चाहते हैं कि शिवरा पंचांग के अनुसार छुट्टियाँ कब होने वाली हैं, तो हमारा आज का लेख इसमें आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पूरा विस्तार से पढ़ना होगा।

स्कूल की गर्मी की छुट्टियाँ | School Summer Holiday 2024

School Summer Holiday 2024 राजस्थान के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की तारीख का ऐलान हो गया है। आपको बता दें कि इस बार गर्मी की छुट्टियां 17 मई 2024 से 30 जून 2024 तक रहने वाली हैं. इस तरह गर्मी की छुट्टियां शिवरा पंचांग के अनुसार की जाएंगी।

School Summer Holiday 2024
School Summer Holiday 2024

गर्मी की छुट्टियां लंबी होने से विद्यार्थियों के अलावा शिक्षकों के चेहरे भी खिले हुए हैं। ऐसे में हर कोई घूमने-फिरने या दूर रह रहे अपने रिश्तेदारों से मिलने का प्लान बनाता है। इसके अलावा गर्मी से भी राहत मिलती है और लोग अपने घरों में आराम से रहते हैं.

शिवरा पंचांग के अनुसार गर्मी की छुट्टियाँ

राजस्थान राज्य में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की तारीख की जानकारी दी गई है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने संशोधित शिवरा पंचांग जारी किया है. इसके मुताबिक, सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए हैं कि 17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. दरअसल, गर्मी काफी बढ़ने लगी है, ऐसे में जब छात्रों को छुट्टी मिलेगी तो उन्हें काफी राहत मिलेगी। School Summer Holiday 2024

स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई | School Summer Holiday 2024

School Summer Holiday 2024 हम आपको यह भी बता दें कि राजस्थान के स्कूलों में कक्षा 1 के लिए प्रवेश 1 मई 2024 से शुरू हो गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शिवरा पंचांग में वार्षिक परीक्षा परिणाम जारी करने को कहा था।

स्कूलों की परीक्षाएं 7 मई 2024 को इसके साथ ही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों को यह भी निर्देश दिया था कि फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे बाद में जारी किये जायेंगे. लेकिन बाकी कक्षाओं के नतीजे 7 मई को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती पर घोषित किए जाएंगे. इसके बाद अन्य कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यहां आपको बता दें कि एडमिशन आज 8 मई से शुरू हो गए हैं।

सभी स्कूलों में एक साथ गर्मी की छुट्टियां होंगी

आपको बता दें कि राजस्थान के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में जल्द ही गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं. आपको बता दें कि इसके तहत 17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी और 30 जून तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। यहां आपको यह भी बता दें कि राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों और गैर सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां समान रखी गई हैं। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि सभी स्कूल एक साथ बंद होंगे और एक साथ खुलेंगे।

शिक्षकों को कम छुट्टियां मिलेंगी | School Summer Holiday 2024

School Summer Holiday 2024 राजस्थान में सभी स्कूली छात्रों के लिए 30 जून तक छुट्टियां रहेंगी। लेकिन सभी स्कूल शिक्षकों और अन्य स्कूल स्टाफ को 21 जून 2024 को स्कूल आना होगा। आपको बता दें कि छुट्टियों के बाद जब स्कूल खुलेंगे तो सभी शिक्षकों कई दिन पहले स्कूल आना पड़ता है. दरअसल, स्कूल पहुंचने के बाद शिक्षक प्रवेशोत्सव, नामांकन और अन्य जरूरी तैयारियां करते हैं। School Summer Holiday 2024

स्कूल की गर्मी की छुट्टियाँ हर छात्र के लिए बहुत सुखद होती हैं। क्योंकि तेज धूप में स्कूल जाना शायद ही किसी को पसंद हो. दरअसल छुट्टियों की घोषणा से सभी स्कूलों के शिक्षक भी काफी खुश हैं. तो अब आप अपनी गर्मी की छुट्टियों में अपने मनपसंद काम कर सकते हैं और घूमने का प्लान भी बना सकते हैं।

Leave a Comment