Gramin Dak Sewak Vacancy: बिना परीक्षा के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती, फॉर्म भरना शुरू

Gramin Dak Sewak Vacancy: डाकघर विभाग द्वारा वर्ष में कई प्रकार की विभाग से संबंधित भर्तियां जारी की जाती हैं और जो पद रिक्त होते हैं, उनके लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। जुलाई 2024 के महीने में डाकघर ने भर्ती के माध्यम से उम्मीदवारों को एक बार फिर खुशखबरी दी है।

जी हां, 15 जुलाई 2024 को डाकघर विभाग द्वारा अधिसूचना जारी करते हुए बताया गया है कि अखिल भारतीय स्तर के सभी उम्मीदवारों के लिए ग्रामीण डाक सेवक की नई भर्ती के लिए कार्य प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। विभाग द्वारा जारी की गई भर्ती इस वर्ष की सबसे व्यापक भर्ती होने जा रही है।

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि भर्ती अधिसूचना में डाक सेवक के 44228 पदों का उल्लेख किया गया है और इन मुख्य पदों के लिए पूरे देश के उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। यह भर्ती उम्मीदवारों के लिए डाकघर विभाग में काम करने का एक बेहतरीन अवसर है।Gramin Dak Sewak Vacancy

ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी | Gramin Dak Sewak Vacancy

ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के लिए सोशल मीडिया पर पहले भी खबरें आ चुकी हैं, लेकिन इस भर्ती का मुख्य नोटिफिकेशन 15 जुलाई 2024 को जारी किया गया है। पोस्ट ऑफिस विभाग की इस भर्ती को इसलिए भी महत्व दिया जा रहा है, ताकि दसवीं पास तक के उम्मीदवार भर्ती में भाग लेने के लिए योग्य माने जाएं।

Gramin Dak Sewak Vacancy
Gramin Dak Sewak Vacancy

आपको बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई 2024 से 5 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन चलने वाली है और इस तिथि के बीच सभी उम्मीदवारों को अपने आवेदन ऑनलाइन वेबसाइट पर जमा करना अनिवार्य है अन्यथा उसके बाद उनके आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।Gramin Dak Sewak Vacancy

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 5 अगस्त तक 18 वर्ष होनी चाहिए। भर्ती के अंतर्गत आरक्षण की भी व्यवस्था की गई है, जिससे आरक्षित वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट भी दी जाएगी, जिसके लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष तक होगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन प्रक्रिया के दौरान केवल सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ही आवेदन शुल्क लिया जाएगा, जिसके तहत उन्हें मात्र ₹100 का शुल्क देना होगा। ध्यान रहे कि बिना आवेदन शुल्क दिए इन श्रेणियों के अभ्यर्थियों की आवेदन प्रक्रिया सफल नहीं होगी।

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा में 75% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे, इसके अलावा उनके लिए कंप्यूटर का ज्ञान और इस क्षेत्र में डिप्लोमा भी आवश्यक है। अगर आप अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता की जानकारी चाहते हैं तो एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।Gramin Dak Sewak Vacancy

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की जानकारी

ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती के लिए जारी पदों को सभी राज्यों के लिए अलग-अलग वितरित किया गया है, जिसकी पूरी जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिलेगी। आपको अपने राज्य के लिए आवंटित पदों के बारे में पता होना चाहिए, इसके अनुसार आप परीक्षा में प्रतिस्पर्धा का अनुमान भी लगा सकते हैं।

भर्ती की चयन प्रक्रिया मुख्य रूप से शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होती है, यानी मेरिट लिस्ट में उन्हीं उम्मीदवारों के नाम दर्ज किए जाएंगे जिन्होंने पिछली कक्षाओं में बेहतरीन अंक प्राप्त किए हैं। आवेदन करने के बाद चयनित उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।Gramin Dak Sewak Vacancy

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन कैसे(Check Here) करें?

  • ग्रामीण डाक सेवक के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डाकघर विभाग की Official वेबसाइट खोलें।
  • Official वेबसाइट खुलने पर आप Home Page पर होंगे जिसमें आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन खोजना होगा।
  • जब आपको नोटिफिकेशन मिल जाए तो उसे एंटर करें, जिसमें आपको सीधे आवेदन पत्र तक पहुंचने का Link मिलेगा।
  • अपनी स्क्रीन पर आवेदन पत्र खोलें और उसमें बताई गई पूरी Detail ध्यान से क्रमवार दर्ज करें।
  • अगर आवेदन पत्र भरा हुआ है तो आपको अपने मुख्य Document को स्कैन करके एक-एक करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद अगर आप सामान्य वर्ग से हैं तो नेट बैंकिंग के जरिए ₹100 का Application Fee देना होगा।
  • अंत में सबमिट बटन पर Click करके आपको अपने सफल आवेदक का प्रिंटआउट लेना होगा।Gramin Dak Sewak Vacancy