NEET UG 2024 Big News: दोबारा हो सकती है NEET-UG परीक्षा? देखे पूरी ख़बर

NEET UG 2024 Big News: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट यूजी) 2024 से संबंधित 38 याचिकाओं पर आज 11 जुलाई को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) और दो अन्य न्यायाधीशों की पीठ ने सरकार को पेपर लीक मामलों की जांच की विस्तृत रिपोर्ट पेश करने और एनटीए को इस संबंध में गठित समिति की रिपोर्ट पर याचिकाकर्ताओं को अपना जवाब देने का निर्देश दिया।NEET UG 2024 Big News

Table of Contents

NEET UG 2024

नीट यूजी 2024 प्रवेश परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं पर अब 18 जुलाई को सुनवाई होगी। मेडिकल प्रवेश परीक्षा को रद्द करने और फिर से आयोजित करने की मांग वाली इन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और अन्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा ने आज 11 जुलाई को सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं को सरकार और एनटीए द्वारा प्रस्तुत जांच रिपोर्ट पर अपना जवाब देने का निर्देश दिया।

NEET UG 2024 Big News इससे पहले मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 23 लाख से अधिक छात्रों के लिए यह अहम दिन माना जा रहा था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट यूजी 2024 प्रवेश परीक्षा के दोबारा आयोजन पर आज यानी गुरुवार 11 जुलाई को अपना फैसला सुनाए जाने की उम्मीद थी। प्रश्नपत्र लीक होने और 4 जून को घोषित परिणामों में कथित अनियमितताओं को लेकर परीक्षा रद्द करने और दोबारा आयोजित करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर 38 याचिकाओं पर आज फैसला आने की उम्मीद थी।

NEET UG 2024 Latest News, NEET UG 2024 Big News
NEET UG 2024 Latest News, NEET UG 2024 Big News

8 जुलाई को भी हुई थी सुनवाई

NEET UG 2024 Big News इससे पहले नीट यूजी 2024 से जुड़ी इन याचिकाओं पर सोमवार 8 जुलाई को भी सुनवाई हुई थी। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ और अन्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की खंडपीठ ने सरकार को निर्देश दिया कि वह पेपर लीक मामलों की जांच की विस्तृत रिपोर्ट और इस संबंध में गठित समिति की रिपोर्ट बुधवार 10 जुलाई तक एनटीए को सौंपे।

इसके अलावा पिछली सुनवाई के दौरान सीजेआई ने कहा था कि परीक्षा में शामिल होने वाले करीब 24 लाख छात्रों की बड़ी संख्या को देखते हुए दोबारा परीक्षा का आदेश देना उचित नहीं होगा। ऐसे में खंडपीठ ने पेपर लीक के कारण इसके संभावित लाभार्थियों के लिए दोबारा परीक्षा पर विचार करने के लिए जांच रिपोर्ट मांगी थी।NEET UG 2024 Big News