Anganwadi Recruitment 2024: आंगनवाड़ी में हजारों पदों पर निकली नई भर्ती, यहां से भरें फॉर्म

Anganwadi Recruitment 2024: अगर आप 10वीं पास(10th Pass) शिक्षित महिला हैं, तो आपके लिए आंगनवाड़ी(Anganwadi Bharti) में एक शानदार भर्ती आई है। जानकारी(Detail) के लिए बता दें कि आंगनवाड़ी(Anganwadi Bharti) में भर्ती का (Notification) आ गया है। ऐसे में अगर आप आंगनवाड़ी विभाग(Anganwadi Department) में काम करना चाहती हैं, तो आपको तुरंत आवेदन(Apply) करना होगा।

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जून 2024 से शुरू हो गई है। इसलिए अगर आप इस पद पर काम करने के इच्छुक हैं, तो आप बिना देरी किए अभी आवेदन कर सकते हैं। आपका आवेदन देरी से यानी अंतिम तिथि के बाद जमा होगा, उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।

अगर आप आंगनवाड़ी भर्ती के बारे में और जानना चाहती हैं, तो आज हम इससे जुड़ी हर जानकारी आपके लिए विस्तार से लेकर आए हैं। तो इस वैकेंसी की पूरी जानकारी पाने के लिए आपको आज ही हमारा आर्टिकल ध्यान से और पूरा पढ़ना होगा।

आंगनवाड़ी भर्ती 2024 | Anganwadi Recruitment 2024

आंगनवाड़ी विभाग की ओर से भर्ती का नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे उम्मीदवार जो 10वीं पास हैं, उन्हें आंगनवाड़ी में काम करने का यह सुनहरा मौका मिल सकता है। आपको बता दें कि राजस्थान में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 जून 2024 से शुरू हो गई है।

अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अंतिम तिथि यानी 9 जुलाई 2024 शाम ​​5 बजे तक अपना आवेदन विभाग को भेजना होगा। इस तरह 10वीं पास महिलाओं के लिए प्रतिष्ठित और बेहतरीन नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है।Anganwadi Recruitment 2024

Anganwadi Recruitment 2024
Anganwadi Recruitment 2024

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए पात्रता मानदंड

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती के तहत महिलाओं को अच्छी नौकरी करने का मौका दिया जा रहा है। तो आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए सिर्फ वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने 10वीं पास कर ली है।

इसके अलावा आंगनवाड़ी भर्ती के लिए यह भी जरूरी है कि महिला अभ्यर्थी उस ग्राम पंचायत की मूल निवासी हो जिसके लिए उसका चयन किया जा रहा है। हालांकि इस पद के लिए 10वीं पास महिला अभ्यर्थियों से ही आवेदन मांगे गए हैं, लेकिन अगर किसी क्षेत्र में 10वीं पास महिला नहीं है तो विभाग द्वारा 8वीं पास अभ्यर्थियों पर भी विचार किए जाने की संभावना है।Anganwadi Recruitment 2024

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आपको आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना है तो आपके पास इस भर्ती के लिए आवश्यक सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि आवेदक महिला को अपनी सभी शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और इसके अलावा अगर विभाग द्वारा कोई अन्य दस्तावेज मांगा जाता है तो वह भी देना होगा।Anganwadi Recruitment 2024

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Anganwadi Recruitment 2024

जो अभ्यर्थी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए साथिन के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो इन सभी को ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए हम आपको नीचे जो भी तरीका बता रहे हैं, आपको उसका सही तरीके से पालन करना होगा और अपना आवेदन ऑफलाइन मोड में सबमिट करना होगा। तो आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको इस प्रक्रिया का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले महिला अभ्यर्थी को अपने संबंधित ग्राम पंचायत से इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र(Application Form) प्राप्त करना चाहिए।
  • अब आवेदन पत्र(Application Form) को ठीक से पढ़ने के बाद उसमें मांगी गई सभी जानकारियों(Information) को विस्तार से और सही-सही(Correct) दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता(Qualification) के सभी प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों(Document) की फोटोकॉपी प्राप्त करनी होगी और उन्हें अपने आवेदन पत्र(Application Form) के साथ संलग्न करना होगा।
  • आपके सभी दस्तावेजों(Document) की फोटोकॉपी पर आपके हस्ताक्षर भी होने चाहिए।
  • इस तरह फिर आपको अपने ग्राम पंचायत में जाकर अपने सभी दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • इसके बाद मेरिट(Merit) के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और इसके लिए विभाग द्वारा एक सूची तैयार की जाएगी।Anganwadi Recruitment 2024

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

जो महिलाएं राजस्थान आंगनवाड़ी साथिन भर्ती के लिए आवेदन करना चाहती हैं, उनके घर में शौचालय होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आवेदन पत्र(Application Form) में नियमित उपयोग से संबंधित घोषणा पत्र भी अनिवार्य है।

एक बार जब आप अपना आवेदन पत्र जमा कर देंगे, तो आप इसमें कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे क्योंकि विभाग इसकी अनुमति नहीं देगा। अगर आप इस भर्ती के बारे में कोई अन्य जानकारी या अधिक विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एक बार Official अधिसूचना देख सकते हैं।Anganwadi Recruitment 2024