SSC GD Passing Marks 2024: एसएससी जीडी State Wise कट ऑफ, यहाँ से देखे

SSC GD Passing Marks 2024: एसएससी जीडी पासिंग मार्क्स अलग-अलग वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग होता है जो उम्मीदवार पासिंग मार्क्स को हासिल नहीं कर पाएंगे उन्हें इस परीक्षा मेंफेलमाना जाएगा और पासिंग मार्क्स को हासिल करना बहुत ही जरूरी है इसलिए एसएससी जीडी की परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी 2024 से 12 मार्च 2024 तक अनेक चरणों में किया गया है। SSC GD Passing Marks 2024

परीक्षा का आयोजन करने के बाद आप सभी अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ अंक तथा परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा और एक बार परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बादचेन प्रक्रिया केभी चरण आयोजित किए जाएंगे और फिर कल 26146 पदों पर योग्य उम्मीदवार ही का चयन किया जाएगाआई हम आपको बताते हैं एसएससी जीडी पासिंग मार्क्स से जुड़ी जानकारी और इसके संबंध में अन्य लगभग सभी जानकारियां जान लेते हैं।

SSC GD Passing Marks 2024

SSC GD Passing Marks 2024 एसएससी जीडी की भर्ती के लिए PDF प्रारूप में जारी नोटिफिकेशन में संबंधित विभाग द्वारा SSC GD Passing Marks जारी किए गए थे। अन्य जानकारी के अलावा, SSC GD Passing Marks की जानकारी भी जारी होने वाली महत्वपूर्ण PDF नोटिफिकेशन में दी गई है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों और भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम SSC GD Passing Marks 35% है, जबकि ओबीसी, एसटी और एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 33% है।

सभी अभ्यर्थियों को यह ध्यान रखना होगा कि पासिंग मार्क्स और SSC GD Cut Off Marks दो अलग-अलग तरह के मार्क्स हैं। Passing Marks ऐसे मार्क्स होते हैं जिन्हें प्राप्त करके परीक्षा पास की जा सकती है लेकिन परीक्षा के अगले चरणों में शामिल होने के लिए न्यूनतम Cut Off मार्क्स हासिल करने होते हैं तभी परीक्षा के अगले चरण में शामिल हुआ जा सकता है।

SSC GD Passing Marks 2024
SSC GD Passing Marks 2024

बहुत से लोग Passing Marks और Cut Off को एक ही मान लेते हैं लेकिन दोनों के बीच का अंतर आपको ऊपर बताया जा चुका है। आपको ऊपर Passing Marks के बारे में भी बताया जा चुका है इसके साथ ही आप SSC GD Constable Bharti के लिए जारी किए गए PDF नोटिफिकेशन को भी खोलकर उसमें पासिंग मार्क्स जरूर देखें।

SSC GD Passing Marks 2024 | एसएससी जीडी कट ऑफ

SSC GD परीक्षा में शामिल होने वाले किसी भी उम्मीदवार के लिए अभी तक Cut Off अंक जारी नहीं किए गए हैं और न ही किसी तरह की घोषणा अभी तक की गई है, लेकिन आपको अपेक्षित कट ऑफ अंक और पिछले वर्षों के कट ऑफ अंक अवश्य जांचने चाहिए। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक 140 से 150, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 71 से 81, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 137 से 147, एससी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 130 से 140 और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 120 से 130 हैं।

महिला उम्मीदवारों और पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग कट ऑफ अंक जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा, जब Cut Off अंक निर्धारित किए जाएंगे, तो उस समय परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों की संख्या, उम्मीदवारों और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों की संख्या और कई अन्य कारकों पर विचार किया जाएगा।

SSC GD Exam Result

SSC GD परीक्षा का परिणाम और कट ऑफ दोनों एक ही वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इसलिए SSC GD Result 2024 जारी करने के तुरंत बाद आपको इस वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देखना होगा। SSC GD परिणाम जारी करने के बाद जो भी उम्मीदवार न्यूनतम Cut Off अंक या अधिकतम अंक प्राप्त करेगा। SSC GD Passing Marks 2024

ऐसे अभ्यर्थियों को चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट (Shortlist) किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों के रोल नंबर भी ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

एसएससी जीडी कट ऑफ कैसे चेक कर सकते है? | SSC GD Passing Marks 2024

  • एसएससी जीडी कट ऑफ जारी करने के बाद
  • अभ्यर्थियों को कट ऑफ चेक करने के लिए अपने मोबाइल में आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब SSC GD Cut Off 2024 का लिंक देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • और अब पूछी गई सही जानकारी दर्ज करें और अन्य जानकारी चुनें।
  • अब आपके स्क्रीन पर कट ऑफ दिखने लगेगा।