Free Smartphone Yojana 2024: सरकार दे रही महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन, ऐसे देखें लिस्ट

Free Smartphone Yojana 2024: राजस्थान के चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने की योजना पिछली सरकार ने शुरू की थी. इस योजना का उद्देश्य चिरंजीवी परिवारों की 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराना था, लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव के कारण इस योजना को बंद करना पड़ा। यह योजना दोबारा कब शुरू होगी और कौन से स्मार्टफोन दोबारा बांटे जाएंगे, इससे जुड़ी पूरी जानकारी आज के आर्टिकल में उपलब्ध है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। Free Smartphone Yojana 2024

फ्री स्मार्टफोन योजना | Free Smartphone Yojana 2024

Free Smartphone Yojana 2024 यह योजना राजस्थान(Rajasthan) की पिछली सरकार ने 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं(Women) को डिजिटल इंडिया(Digital India) से जोड़ने के लिए शुरू की थी. इस योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 6125 रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई। हालांकि विधानसभा चुनाव के बाद फिलहाल यह योजना बंद है, लेकिन सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जल्द ही विधानसभा में इस योजना के बारे में खुलासा कर सकते हैं. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों की महिला उम्मीदवारों ने इस योजना पर सहमति जताई है लेकिन अभी तक इस योजना के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई स्पष्ट जानकारी जारी नहीं की गई है।

Free Smartphone Yojana 2024
Free Smartphone Yojana 2024

कांग्रेस सरकार ने इस योजना के जरिए 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा था, जिसके पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने के लिए स्मार्टफोन वितरण भी शुरू कर दिया गया था. लेकिन 9 अक्टूबर को आचार संहिता लागू होने के कारण इस योजना को वहीं रोकना पड़ा और केवल 25 लाख महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल सका।

फ्री स्मार्टफोन योजना 2024

बीजेपी सरकार ने अभी तक इस योजना के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है. हालांकि कांग्रेस सरकार की किसी भी योजना को मौजूदा सरकार ने अभी तक बंद नहीं किया है, लेकिन अब पिछली सरकार मौजूदा बीजेपी सरकार पर सवाल उठा रही है कि मुफ्त स्मार्टफोन योजना की जानकारी क्यों नहीं दी जा रही है. इसके साथ ही पिछली कांग्रेस सरकार भी वर्तमान सरकार पर इस योजना को सुचारू रूप से शुरू करने का दबाव बना रही है।

फ्री स्मार्टफोन योजना की जानकारी | Free Smartphone Yojana 2024

मुफ्त स्मार्टफोन योजना के पहले चरण में चयनित लड़कियों और महिलाओं को 40 लाख स्मार्टफोन वितरित किए जाने थे। इस योजना के लिए प्रत्येक लड़की और महिला को 6125 रुपये डीबीटी के माध्यम से दिए गए और इसके साथ ही चिरंजीवी परिवार की 1 करोड़ 33 लाख लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने की गारंटी भी गहलोत सरकार ने दी थी। Free Smartphone Yojana 2024

इस योजना के तहत कुल 25 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन बांटे गए हैं जिस पर कुल 1800 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस योजना को लेकर महिला अभ्यर्थियों का कहना है कि महिलाओं के हित के लिए इस योजना को दोबारा शुरू किया जाना चाहिए. इसके साथ ही महिला अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि यह योजना महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि सभी महिलाएं स्मार्टफोन नहीं खरीद सकती हैं इसलिए इस योजना को शुरू किया जाना चाहिए।

Leave a Comment