CTET Admit Card 2024 OUT: सीटीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, फटाफट यहाँ से डाउनलोड करें @ctet.nic.in

CTET Admit Card 2024: सीबीएसई देशभर के अभ्यर्थियों के लिए विस्तृत तरीके से 2024 में सीटीईटी परीक्षा आयोजित कर रहा है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। पंजीकृत अभ्यर्थियों को पता होगा कि इस भर्ती में(Apply) आवेदन 7 March 2024 से 5 April 2024 तक सफल हुए हैं।

इस तय तिथि के बीच ली गई सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन किया गया है। सीटीईटी के लिए आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए अच्छा समय भी मिल गया है। सीटीईटी परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होने वाली है।

यह महत्वपूर्ण परीक्षा देशभर में अलग-अलग शहरों में परीक्षा केंद्रों के माध्यम से आयोजित होने वाली है, जो 8 जुलाई 2024 को होने वाली है। सीटीईटी परीक्षा के लिए अब एक महीने से भी कम समय बचा है और यह समय सभी अभ्यर्थियों के लिए काफी कीमती है। CTET Admit Card 2024

सीटेट एडमिट कार्ड 2024 | CTET Admit Card 2024

CTET Admit Card 2024 अब CTET परीक्षा के नज़दीक आने के दौरान, परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार चाहते हैं कि परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए CBSE द्वारा जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाए ताकि वे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकें और परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से योग्य बन सकें।

CBSE परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने के लिए किसी भी समय जानकारी दे सकता है क्योंकि सोशल मीडिया पर जारी अपडेट के अनुसार बताया गया है कि CTET के एडमिट कार्ड परीक्षा से एक सप्ताह या उससे पहले ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना ज़रूरी

CTET परीक्षा के लिए CBSE द्वारा जारी किए जाने वाले एडमिट कार्ड, सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा हॉल में अपना एडमिट कार्ड ले जाना बहुत ज़रूरी होगा अन्यथा आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा और आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे। CTET Admit Card 2024

परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि सभी उम्मीदवारों की पहचान इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ से हो सके। आपको बता दें कि एडमिट कार्ड को परीक्षा हॉल में ले जाना जरूरी है या फिर आपको अपने साथ अन्य दस्तावेज भी रखने होंगे ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसे दिखा सकें।

CTET परीक्षा एडमिट कार्ड | CTET Admit Card 2024

जो उम्मीदवार CTET परीक्षा के महत्वपूर्ण एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए बता दें कि परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा के समय के करीब ही जारी होने वाले हैं और सभी उम्मीदवारों को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करना सभी उम्मीदवारों के लिए काफी सुविधाजनक होने वाला है क्योंकि यह एडमिट कार्ड CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। विभाग द्वारा एडमिट कार्ड जारी होते ही सभी उम्मीदवारों को सूचना दे दी जाएगी ताकि वे अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकें।

CTET परीक्षा की जानकारी

CTET Admit Card 2024 अगर आप CTET परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं और एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इस कार्ड को काफी संभालकर रखना होगा क्योंकि परीक्षा में प्रवेश के लिए आपको इस एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी साथ ही अन्य गतिविधियों के लिए भी एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

यह एडमिट कार्ड(Admit Card) आपसे परीक्षा में शामिल होने के साथ-साथ रिजल्ट चेक(Check) करने के लिए भी मांगा जाएगा क्योंकि इस एडमिट कार्ड में रोल नंबर(Roll No) के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी(Detail) भी होती है जो आपके लिए बहुत जरूरी होगी। CTET Admit Card 2024

सीटीईटी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | CTET Admit Card 2024

  • सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड(Download) करने के लिए सबसे पहले आपको सीबीएसई के Official पोर्टल पर जाना होगा क्योंकि आपका महत्वपूर्ण एडमिट कार्ड इसी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।
  • Official वेबसाइट पर जाने के बाद Home Page खोलें जिसमें आपके सामने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक महत्वपूर्ण लिंक उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करके आपको आगे बढ़ना होगा और अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और सिक्योरिटी पिन की मदद से लॉग इन(Login) करना होगा।
  • लॉग इन करते ही आपका एडमिट कार्ड(Admit Card) आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • स्क्रीन पर प्रदर्शित एडमिट कार्ड को डाउनलोड बटन की मदद से अपने डिवाइस में डाउनलोड(Download) करना होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद अपने एडमिट कार्ड का सुरक्षित प्रिंटआउट ले लें।
  • आपको इस एडमिट कार्ड को सुरक्षित रखना अनिवार्य है।