PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम किसान 17वीं किस्त जारी, यहां से करें चेक

PM Kisan 17th Installment 2024: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के लाभार्थी किसानों को 16 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. ऐसे में किसान अब इस योजना की 17वीं किस्त आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, अगली किस्त कब आएगी इसकी तारीख अभी घोषित नहीं की गई है.

लेकिन संभावना है कि सरकार जल्द ही इस बात की जानकारी देगी कि 17वीं किस्त का लाभ किसानों को किस तारीख को दिया जाने वाला है. ऐसे में हम सभी किसानों से कहना चाहेंगे कि वे अपना ई-केवाईसी अनिवार्य रूप से करा लें ताकि वे आसानी से योजना का लाभ उठा सकें. PM Kisan 17th Installment 2024

अगर आप देश के किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए लाभ ले रहे हैं तो आप अगली किस्त का इंतजार जरूर कर रहे होंगे. आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि पीएम किसान 17वीं किस्त कब जारी होगी और इसके अलावा हम आपको अन्य महत्वपूर्ण बातें भी विस्तार से बताएंगे।

PM Kisan 17th Installment 2024
PM Kisan 17th Installment 2024

पीएम किसान 17वीं किस्त 2024 | PM Kisan 17th Installment 2024

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए सरकार से हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद पाने वाले किसानों को अब योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है. यहां जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को यह राशि तीन किस्तों के रूप में प्रदान की जाती है।

ऐसे में किसानों को इस योजना के तहत 16 किस्तों का लाभ दिया गया है. इसलिए किसान अब अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. यहां हम आपको बता दें कि 17वीं किस्त 1 जून 2024 को जारी की जा सकती है। लेकिन इस बारे में स्पष्ट रूप से तभी कुछ कहा जा सकता है जब केंद्र सरकार इस संबंध में कोई घोषणा करेगी। PM Kisan 17th Installment 2024

पीएम किसान की 17वीं किस्त के लिए ई केवाईसी

PM Kisan 17th Installment 2024 पीएम किसान की 17वीं किस्त बिना किसी परेशानी के अपने बैंक खाते में पाने के लिए आपको अपना ई-केवाईसी कराना होगा। आप इस बात का ध्यान रखें कि जिन किसानों का ई-केवाईसी पूरा नहीं होगा, उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये की रकम नहीं मिलेगी.

इसलिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर लें। यहां हम आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि e-KYC की आखिरी तारीख 31 मई 2024 है और आपको इस आखिरी तारीख तक यह काम पूरा कर लेना चाहिए.

पीएम किसान की 17वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी कैसे करें? | PM Kisan 17th Installment 2024

PM Kisan 17th Installment 2024 पीएम किसान की 17वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. इसके लिए लाभार्थी किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं. लेकिन अगर आपको इसमें दिक्कत आ रही है तो आप अपने घर के नजदीकी किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर कुछ ही मिनटों में अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं।

लेकिन अगर आपको इस पूरी प्रक्रिया में कोई परेशानी आ रही है या आप योजना से जुड़ी कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो आप 1800-115-546 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान जान सकते हैं।

पीएम किसान की नई लाभार्थी सूची कैसे जांचें?

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची चेक करना चाहते हैं तो पूरी विधि इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले लाभार्थी किसान को Official वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब इस वेबसाइट के Home Page पर आपको फार्मर्स कॉर्नर का Option मिलेगा, आपको उस पर Click करना होगा।
  • अब इस फार्मर कॉर्नर सेक्शन में आपको लाभार्थी सूची के Option को दबाना होगा।
  • इस तरह एक ड्रॉप डाउन लिस्ट सामने आएगी जिसमें आपको अपनी कुछ डिटेल्स सेलेक्ट करनी होंगी।
  • इसके अंतर्गत आपको अपना राज्य, अपना जिला, अपना उप-जिला, अपना ब्लॉक और गांव आदि का चयन करना होगा।
  • सभी विवरण चुनने के बाद आपको गेट रिपोर्ट विकल्प को दबाना होगा।
  • फिर कुछ ही देर में आपके सामने पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची आ जाएगी और अब आप इस सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

सरकार द्वारा जल्द ही पीएम किसान 17वीं किस्त की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। इसलिए किसानों को तभी पता चल पाएगा कि उन्हें अगली किस्त का लाभ किस तारीख को मिलेगा. लेकिन उससे पहले आपको अपना ई-केवाईसी पूरा कर लेना चाहिए क्योंकि अगर यह अधूरा होगा तो किस्त की रकम मिलने में दिक्कत आ सकती है.

इस लेख में हमने आपको यह भी बताया कि आप लाभार्थी सूची की जांच कैसे कर सकते हैं क्योंकि इस सूची की जांच करने के बाद आपको स्पष्ट रूप से पता चल जाएगा कि पीएम किसान 17वीं किस्त आपके बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी या नहीं।

Leave a Comment