NEET UG Re Exam 2024 Big News: अभी-अभी आई बड़ी खबर, दोबारा होगी NEET UG परीक्षा? देखे पूरी ख़बर

NEET UG Re Exam 2024 Big News: NEET पेपर लीक ही नहीं हुआ, नीट परीक्षा में सामने आईं और भी गड़बड़ियां NEET परीक्षा मामले की जांच में बातें सामने आ रही हैं, वो बताती हैं कि परीक्षा में किस हद तक गड़बड़ियां थीं। और बताया जा रहा है कि बात सिर्फ NEET UG पेपर लीक तक सीमित नहीं है, तरह तरह की धांधली का खुलासा हो रहा है।

NEET UG Re Exam 2024 Big News

नई अपडेट सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि ED को मामले में संज्ञान लेकर छानबीन जल्द से जल्द करनी चाहिए। अर्जी में गुहार लगाई गई है कि ED को आदेश देना चाहिए कि वह आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत चेक करे। यह अर्जी शिवांगी मिश्रा और अन्य बनाम (NTA) के मामले में अंतरिम याचिका के तौर पर दाखिल की गई है। शिवांगी मिश्रा से संबंधित मामले में सुप्रीम कोर्ट 10 जून को नोटिस जारी कर चुका है और सुनवाई के लिए 8 जुलाई की तारीख बताई है।

राजस्थान हाई कोर्ट ने भी NEET-UG रद्द करने संबंधी याचिकाओं पर सोमवार को नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। हाई कोर्ट ने सुनवाई के लिए 10 जुलाई की तारीख तय की गई है।

नीट यूजी 2024 की पुनः परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा 23 जून 2024 को निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की गई है। इस परीक्षा में ग्रेस अंक पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों को शामिल होना था, लेकिन इनमें से 750 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी, जिनमें से 63 अभ्यर्थी कदाचार के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह गए हैं। NEET UG 2024 Re Exam

NEET UG Re Exam 2024, NEET UG 2024 Re Exam
NEET UG Re Exam 2024, NEET UG 2024 Re Exam

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ग्रेस अंक रद्द होने के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा 23 जून 2024 को पुनः परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में ग्रेस अंक पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों के लिए पुनः परीक्षा आयोजित की गई। अब परीक्षा समाप्त होने के बाद एनटीए द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इसमें केवल 813 अभ्यर्थी ही शामिल हुए हैं। इस परीक्षा में 750 छात्र शामिल नहीं हुए। इसमें से कुल 63 छात्र नियमों और कदाचार के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह गए।

परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्र भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे

NEET UG Re Exam 2024 जो अभ्यर्थी अपनी मर्जी से या किसी कारण से इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं, वे भी नीट काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। नियमों के अनुसार, वे ग्रेस मार्क्स को छोड़कर वास्तविक प्राप्त अंकों के आधार पर काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। इन अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों की अंतिम रैंक निर्धारित की जाएगी। NEET UG Re Exam 2024

सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी परीक्षा से जुड़ी सभी याचिकाओं पर सुनवाई के लिए 8 जुलाई 2024 की तारीख तय की है। हालांकि, कोर्ट ने एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है, जो 6 जुलाई को अपने तय समय से शुरू होगी। NEET UG 2024 Re Exam

सीबीआई ने नीट यूजी जांच शुरू की | NEET UG Re Exam 2024

NEET UG 2024 Re Exam नीट यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए अब मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है। मामला हाथ में आते ही सीबीआई द्वारा गठित टीम ने जांच भी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार ने व्यापक जांच के लिए मामले को सीबीआई को सौंप दिया है।

नीट 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया | NEET UG 2024 Counseling Process

नीट यूजी री एग्जाम कोर्ट ने नीट 2024 काउंसलिंग पर रोक लगाने से साफ इनकार कर दिया है, जिसके चलते काउंसलिंग प्रक्रिया(Counseling Process) बिना किसी बाधा के पूरी हो सकेगी। नीट काउंसलिंग प्रक्रिया की तिथि घोषित कर दी गई है। काउंसलिंग शेड्यूल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा Official वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, इसलिए सभी अभ्यर्थी समय-समय पर  वेबसाइOfficialट चेक करते रहें।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) द्वारा कोर्ट में दी गई जानकारी(Detail) के अनुसार नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू की जा सकती है। नीट काउंसलिंग 2024 से जुड़ी पूरी जानकारी(Detail) अभी जारी नहीं की गई है, लेकिन मेडिकल काउंसलिंग कम्युनिटी(MAT) द्वारा सभी अभ्यर्थियों के लिए पूरी जानकारी(Detail) और दिशा-निर्देश बहुत जल्द Official वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। NEET UG Re Exam 2024